बार-बार मुंह सूखता है तो कराएं कोरोना टेस्ट, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

[ad_1]

  • परिणाम फ्यूचर वायरोलॉजी पत्रिका में दिखाई दिए
  • कोरोना के 60 फीसदी मामलों में यह लक्षण देखा जा रहा है
  • यह लक्षण अन्य लक्षणों से पहले प्रकट होता है

कोरोना का कहर देश में नहीं बल्कि पूरी दुनिया में देखा गया है। ओमिक्रॉन, डेल्टा संस्करण ने लोगों को तूफान से घेर लिया। कई देशों में कई में ओमिक्रॉन और डेल्टा के मामले ज्यादा पाए गए हैं। डेल्टा वेरिएंट की चपेट में भारत में ज्यादा लोग आ चुके हैं. इस वायरस ने देश में हजारों लोगों की जान ले ली है। वायरस के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता विकसित होने और टीकाकरण के कारण वायरस उतना प्रभावी नहीं हो पाया है। लेकिन यह वायरस अभी भी लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है। लगातार हो रहे अध्ययनों में कोरोना के नए लक्षण देखे जा रहे हैं।

આ પણ વાંચો :   बिना डाइट और एक्सरसाइज के घटाएं वजन, अपनाएं ये आसान

अगर आपका मुंह सूख रहा है तो कोरोना टेस्ट कराएं

वायरस के नए वैरिएंट के साथ-साथ इसके लक्षण भी बदलते रहते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, फ्यूचर वायरोलॉजी जर्नल में छपे शोध पत्र के मुताबिक जेरोस्टोमिया यानी मुंह सूखना अब कोरोना वायरस का प्राथमिक लक्षण है। अगर आपका मुंह सूख रहा है तो इसे नजरअंदाज न करें। तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

जेरोस्टोमिया की स्थिति उत्पन्न हो जाती है

આ પણ વાંચો :   दृश्यम 2 और भेड़िया की सफलता के बाद वरुण धवन और अजय देवगन ने एक-दूसरे को बधाई दी

ज़ेरोस्टोमिया में लार ग्रंथियां मुंह को नम रखने के लिए पर्याप्त लार का उत्पादन नहीं करती हैं। अगर मुंह सूख रहा है, तो आप सोच सकते हैं कि लार बड़ी कड़ी है। इससे चबाने, बोलने और निगलने में कठिनाई हो सकती है। यह सांसों की बदबू के साथ है। लक्षणों में गले में खराश, खराश या सूखी जीभ शामिल हैं। शोधकर्ताओं ने कहा कि टीम की रिपोर्ट में कोरोना के 60 प्रतिशत मामलों में यह लक्षण दिखा।

अन्य लक्षणों से पहले मुंह सूखना शुरू हो गया

रिपोर्ट में पाया गया कि मुंह के छाले कोविड के साथ-साथ अन्य लक्षण 3-4 दिन पहले दिखने लगते हैं। कोरोना में ज़ेरोस्टोमिया के लक्षण अन्य लक्षणों से पहले दिखाई देते हैं। इस रोगी के लिए लाभ यह है कि पहले लक्षण पर शीघ्र उपचार शुरू किया जा सकता है। मरीज जल्दी ठीक हो जाएगा।

આ પણ વાંચો :   आर्यन खान ने बॉलीवुड में अपने निर्देशन की शुरुआत की घोषणा की

एक और फीचर भी देखने को मिलेगा

कोरोना की चपेट में आए लोगों में दूसरे लक्षण भी देखे जा रहे हैं. जिन लोगों को टीके की सभी खुराकें मिली हैं वे वायरस से संक्रमित हो जाते हैं और गले में खराश, नाक बहना, नाक बंद होना, लगातार खांसी, सिरदर्द या छींक आना विकसित हो जाता है।

[ad_2]

Source link

Leave a Comment